टॉप-न्यूज़

NHRC ने धार हॉस्टल में दो छात्रों की मौत पर

बीते बुधवार को धार के जनजातीय सीनियर बालक छात्रावास में दो छात्रों की करंट लगने से मौत हो गई थी। इस घटना पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया है। NHRC ने मप्र के मुख्य सचिव(CS) और पुलिस महानिदेशक (DGP) को नोटिस जारी कर दो सप्ताह में विस्तृत रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

हॉस्टल अधीक्षक ने टंकी साफ करने को कहा था राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने 25 सितंबर को धार जिले में सरकारी छात्रावास के अधीक्षक के निर्देश पर पानी की टंकी की सफाई करते समय अनुसूचित जनजाति के दो छात्रों की करंट लगने से मौत संबंधी मीडिया रिपोर्ट्स पर स्वत: संज्ञान लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये छात्र टंकी की सफाई करते समय उसके भीतर पंप से जुड़े बिजली के तार के संपर्क में आ गए थे, जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी। ग्रामीणों ने उन्हें टैंक में पड़ा देखकर छात्रावास अधिकारियों को इसकी सूचना दी थी।

अफसरों ने छात्रों से खतरनाक काम करने को कहा, ये असंवेदनशील रवैया

आयोग ने पाया है कि यदि मीडिया रिपोर्ट की तथ्य सामग्री सही है, तो इससे पीड़ित छात्रों के मानवाधिकार उल्लंघन के बारे में गंभीर चिंता पैदा होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऐसा लग रहा है कि छात्रावास अधिकारियों ने उन छात्रों को ऐसा खतरनाक काम करने के लिए कहकर बहुत ही असंवेदनशील रवैया अपनाया है, जिसके परिणामस्वरूप उनकी मौत हो गई। इसी मामले पर मानवाधिकार आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक, मध्य प्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर दो सप्ताह की अवधि में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इस मामले में पुलिस जांच की प्रगति की स्थिति और दोनों छात्रों के परिवारों को दी गई मुआवजा राशि की भी जानकारी मांगी है। इस मामले में पुलिस जांच की प्रगति की स्थिति और दोनों छात्रों के परिवारों को दी गई मुआवजा राशि की भी जानकारी मांगी है।

हॉस्टल में 2 छात्रों की करंट लगने से मौत:पानी की टंकी में मिले धार के जनजातीय सीनियर बालक छात्रावास में दो छात्रों की करंट लगने से मौत हो गई। घटना बुधवार सुबह करीब 7.30 बजे की है। बताया जा रहा है कि दोनों छात्र हॉस्टल में पानी की टंकी में सफाई करने उतरे थे।हॉस्टल में पानी भरने आए एक ग्रामीण ने ये देखा और बाकी छात्रों और वार्डन को सूचना दी। इसके बाद दोनों छात्रों को अस्पताल भेजा गया। जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मृतकों में विकास पिता संग्रामसिंह (17) और आकाश पिता शैतान निनामा शामिल हैं। दोनों कक्षा 12वीं के छात्र थे।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770