आपका एम.पीटॉप-न्यूज़

संसद में आपस में भिड़े राहुल और शिवराज

लोकसभा में सोमवार को नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान आमने-सामने आ गए। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि किसानों को उनकी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिल रहा है। जिस पर शिवराज सिंह ने कहा कि राहुल गांधी गलत बयानबाजी कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Courtesy sansad tv

दरअसल, नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी सोमवार को पहली बार संसद में बोले। उन्होंने कहा कि किसान का कर्जा माफ होना चाहिए और उसे एमएसपी मिलनी चाहिए। आपकी सरकार ने कह दिया कि किसान का कर्जा माफ नहीं होगा और एमएसपी नहीं मिलेगी। राहुल की इस बात पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान भड़क गए। उन्होंने राहुल को इस बयान को साबित करने की चुनौती दे डाली।
राहुल गांधी ने अपने भाषण में ये कहा –
राहुल गांधी ने कहा- ‘700 किसान शहीद हुए, हमने कहा संसद में मौन होना चाहिए। आपने मौन नहीं होने दिया। आपने कहा ये किसान नहीं है। आपके मुताबिक यह किसान नहीं थे, आतंकवादी थे।
राहुल गांधी ने आगे कहा- ‘किसानों ने सिर्फ यह कहा कि 16 लाख करोड़ रुपए का जब अरबपतियों का कर्ज माफ हो सकता है तो थोड़ा सा हमारा भी कर्जा माफ कर दीजिए। किसानों ने कहा कि हर प्रोडक्ट के लिए सही प्राइस मिलती है, हमें भी एमएसपी दे दीजिए। आप लोगों ने कहा कि किसान का कर्ज माफ नहीं होगा। और एमएसपी नहीं मिलेगी।

लोकसभा में राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि सरकार किसानों को एमएसपी नहीं दे रही है।

लोकसभा में राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि सरकार किसानों को एमएसपी नहीं दे रही है।

शिवराज बोले- गलत बयान दे रहे राहुल

राहुल गांधी की बात सुनकर शिवराज सिंह चौहान खड़े हो गए। उन्होंने कहा ये गलत बयानी कर रहे हैं। सरकार एमएसपी दे रही है। ये मोदी जी की सरकार है। उत्पादन की लागत पर कम से कम 50% जोड़कर एमएसपी दी जा रही है। यदि नहीं दी जा रही है तो यह बात सत्यापित करें।

शिवराज सिंह ने कहा- ये गलत बयानी कर सदन को गुमराह कर रहे हैं। आज भी एमएसपी पर खरीद जारी है। अभी 14 खरीफ की फसलों के एमएसपी के रेट तय किए हैं। शिवराज ने राहुल गांधी से कहा कि वे बताएं कि जब उनकी सरकार थी तब एमएसपी कितनी थी उस समय खरीद कितनी होती थी। आज भी एमएसपी पर खरीद जारी है। यह गलत बयानी कर रहे हैं। यह इस बात को सत्यापित करें कि एमएसपी पर खरीदी नहीं हो रही।

राहुल गांधी की बात पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जवाब दिया।

राहुल गांधी की बात पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जवाब दिया।

राहुल बोले किसान MSP की कानूनी गारंटी चाहता है

शिवराज की बात सुनकर राहुल गांधी ने फिर कहा- किसान एमएसपी की लीगल गारंटी चाहता है। लेकिन आपने किसानों में भय डाल दिया। महिलाओं को महंगाई दी, सेवा में अग्निवीर, हर व्यक्ति के लिए आप लोगों ने भय का कोई ना कोई तोहफा दिया।

राहुल ने आगे कहा- हम स्टूडेंट के मामले की बात करते हैं तो आप 2000 साल पहले की बात करते हैं तो आप थोड़ी सी भविष्य की भी बात लेते। आपने नोटबंदी, जीएसटी लागू कर छोटे उद्योग धंधे खत्म कर दिए। युवाओं को आर्मी में अपॉर्चुनिटी मिलती थी आपने उन्हें अग्नि वीर देकर वह रास्ता ब्लॉक कर दिया। पब्लिक सेक्टर को आप प्राइवेटाइज करते हैं वह रास्ते बंद कर दिए।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770