आपका एम.पी

इंदौर इल्वा चुनाव- जूम पर ही बुलवा ली असाधारण सभा, भाग लेने के लिए रजिस्टर पर दस्तखत की भी शर्त

शहर की दूसरी सबसे धनी व्यापारिक संस्था इंदौर लोहा व्यापारी एसोसिएशन (इल्वा) पर कब्जे की होड़ के लिए पुराने पदाधिकारियों का जोड़-तोड़ शुरू हो गया है। एसोसिएशन की निवृत्तमान कार्यकारिणी ने मंगलवार को असाधारण सभा बुला ली है। अनोखी बात ये कि असाधारण सभा की बैठक के लिए जारी नोटिस में स्थान का उल्लेख नहीं किया गया। बाद में संस्था के कुछ सदस्यों को संदेश पहुंचे की असाधारण सभा जूम मीटिंग पर होगी। चुनाव की घोषणा के बाद असाधारण सभा बुलाने और जूम से इसे बाले-बाले करने की कोशिश के खिलाफ सदस्यों में असंतोष भी फूट पड़ा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इल्वा के लैटरपेड पर संस्था के कार्यालय में रविवार को एक नोटिस चिपका दिया गया। नोटिस में असाधारण सभा का आयोजन 15 फरवरी को शाम चार बजे करने की बात लिखी गई। हालांकि इसमें स्थान का विवरण नहीं दिया गया। नोटिस के नीचे अध्यक्ष और मानद मंत्री का एक साथ उल्लेख करते हुए किसी का नाम नहीं लिखा गया और दोनों पदों के लिए एक हस्ताक्षर नजर आ रहे हैं। नोटिस की सूचना के बाद कई सदस्यों के पास मोबाइल पर संदेश पहुंचे की असाधारण सभा जूम मीटिंग एप पर आनलाइन होगी। इससे लिंक तो भेज दी गई साथ ही यह भी लिखा गया कि जिस सदस्य को इस आनलाइन असाधारण सभा में बैठक लेना है उन्हें पहले संस्था के कार्यालय पहुंचकर रजिस्टर पर दस्तखत करना होंगे। जून 2021 में ही इल्वा की मौजूदा कार्यकारिणी और पदाधिकारियों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। बीते साल के आखिर में चुनाव घोषित हो भी गए थे। बाद में चुनाव रोक दिए गए। अब उन्हीं पदाधिकारियों ने बैठक बुला ली जिनका कार्यकाल पहले से समाप्त है।

सदस्यों ने उठाए सवाल

इल्वा के पास तौल कांटे, स्कूल और कालेज जैसी संपत्तियां है। सदस्यों ने सवाल खड़ा किया है कि चुनाव रुकवा कर आखिर निवृत्तमान पदाधिकारी असाधारण सभा और वह जूम पर कैसे बुलवा सकते हैं। सभा को अवैधानिक बताया जा रहा है। खास बात ये है कि अध्यक्ष अमीर इंजीनियरवाला और मंत्री नंदकिशोर पंचोली अब जिस दूसरे गुट के इसहाक चौधरी व अन्य पर निशाना साध रहे हैं। दो साल पहले दोनों गुटों ने चुनाव में समझौता कर आपस में सत्ता का बंटवारा कर लिया था।

सदस्य मनोज शर्मा और मोहम्मद पीठावाला ने दोनों गुटों और मनमानी के खिलाफ व्यापारियों की ओर से मांग उठाई है कि व्यापारियों की एक कमेटी बनाना चाहिए जो संस्था का संचालन करे। नई कार्यकारिणी गठित होने और निष्पक्ष चुनाव के पहले तक संस्था के संचालन से दोनों गुटों को बाहर रखा जाए। इधर कार्यकाल खत्म होने के बावजूद असाधारण सभा बुलाने को लेकर संस्था के निवृत्तमान अध्यक्ष अमीर इंजीनियरवाला, मंत्री नंदकिशोर पंचोली और उपाध्यक्ष प्रभात मिश्रा ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770