टॉप-न्यूज़

भोपाल में स्कूल और बुक स्टॉल संचालकों की मिलीभगत

खबर की हेडिंग पढ़कर आप थोड़ा चौंक गए होंगे। भला, ऐसा भी हो सकता है कि एक ही क्लास की हर स्कूल में अलग-अलग बुक्स कैसे हो सकती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भोपाल में ऐसा हो रहा है। यहां अधिकांश प्राइवेट स्कूलों में पहली से पांचवीं क्लास के स्टूडेंट्स को अलग-अलग पब्लिकेशन की बुक्स से पढ़ाया जा रहा है। इसके इतर, मध्यप्रदेश सरकार ने प्राइवेट स्कूलों में NCERT, SCERT की बुक्स से पढ़ाने की व्यवस्था दी है। ये खेल स्कूल और बुक स्टोर संचालकों की मिलीभगत से चल रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

स्टूडेंट्स को संबंधित पब्लिकेशन की बुक्स खरीदने के लिए लिखित में बुक लिस्ट दी जा रही है। इस लिस्ट में दर्ज किताबें विशेष दुकान पर ही मिल रही हैं। यह खुलासा सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध राजधानी के 10 स्कूलों की बुक लिस्ट की पड़ताल में हुआ है।

प्राइवेट स्कूलों के लिए राज्य सरकार ने बीते दिनों एक बुक लिस्ट एडवाइजरी जारी की है। इसमें स्कूल प्रबंधन को स्टूडेंट्स और उनके परिजनों पर किसी विशेष पब्लिकेशन अथवा किसी विशेष दुकान से बुक्स और यूनिफाॅर्म खरीदने का प्रेशर नहीं बनाने की हिदायत दी गई है। साथ ही, किसी विशेष पब्लिकेशन अथवा बुक शॉप से बुक्स खरीदने का दबाब बनाने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। बावजूद स्कूल और बुक शॉप संचालक की मिलीभगत के चलते बुक्स खरीदी में स्टूडेंट्स और उनके परिजनों पर सिलेबस में विशेष पब्लिकेशन की बुक्स शामिल कर, विशेष दुकान से बुक्स खरीदने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

दुकानों पर स्कूलों की बुक लिस्ट

प्राइवेट स्कूलों के री-ओपन होने के पहले चुनिंदा बुक स्टोर्स को स्कूल संचालकों ने विशेष पब्लिकेशन की पढ़ाई जाने वाली बुक लिस्ट सौंप दी है। इसके चलते एक स्कूल की एक क्लास की किताबें दूसरी बुक शॉप पर नहीं मिल रहीं। बुक शॉप पर परिजनों द्वारा स्कूल का नाम और बच्चे की क्लास बताते ही सेल्स मैन पेरेंट्स को टोकन के साथ बुक्स की डिलीवरी का समय बता देते हैं, ताकि बच्चे की बुक्स के लिए किसी भी पेरेंट को बुक शॉप के बाहर किताबों की डिलीवरी के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़े।

कोलार रोड स्थित गुरुकुल बुक शॉप और बुक्स एंड बुक्स पर बुधवार को प्रशासन की टीम जाचं के लिए गई थी।

कोलार रोड स्थित गुरुकुल बुक शॉप और बुक्स एंड बुक्स पर बुधवार को प्रशासन की टीम जाचं के लिए गई थी।

अरेरा कॉलोनी क्षेत्र के स्कूलों की बुक्स कोलार और इंद्रपुरी के बुक शॉप पर नहीं

सेंट जोसेफ कान्वेंट स्कूल अरेरा हिल्स में क्लास- 2nd में पढ़ने वाले स्टूडेंट की बुक कोलार, इंद्रपुरी इलाके में संचालित बुक स्टोर्स पर नहीं मिलेगी। इस स्कूल की किताबें सिर्फ 11 नंबर स्थित गुरुकुल बुक शॉप पर मिल रही हैं। इसी तरह, लिंक रोड नंबर 1 पर संचालित आनंद विहार स्कूल की प्राइमरी सेक्शन की किताबें एमपी नगर स्थित बुक्स एंड बुक्स स्टॉल पर मिलेंगी, जबकि स्नेह बुक सेंटर पर 11 होलीक्रॉस, सेंट थॉमस स्कूल की किताबें मिल रही हैं। वहीं, सेंट जोसेफ कान्वेंट स्कूल कोलार में क्लास – 2nd में पढ़ने वाले स्टूडेंट की बुक कोलार, 11 नंबर स्थित गुरुकुल बुक शॉप में संचालित बुक स्टोर्स पर नहीं मिलेगी।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770