टॉप-न्यूज़

25 साल पुराने जर्जर भवनों की मांगी रिपोर्ट

प्रदेश में पच्चीस साल पुराने जर्जर पंचायत भवनों की रिपोर्ट पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री प्रह्लाद पटेल ने विभाग के अफसरों से मांगी है। उन्होंने कहा है कि जहां भवन जर्जर हैं वहां नए भवन की कार्ययोजना तैयार की जाए। इसके साथ ही उन्होंने यह निर्देश भी दिए हैं कि प्रदेश की पंचायत एवं सामुदायिक भवन विहीन पंचायतों में पंचायत एवं सामुदायिक भवन बनाने कार्य तेज किया जाए। उन्होंने कहा कि खेत सड़क योजना के लिए सभी पंचायतों से प्लान प्राप्त किया जाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मंत्री पटेल ने मंगलवार को मंत्रालय में विभागीय कार्यों की समीक्षा के दौरान विभाग के कामकाज की जानकारी ली। पटेल ने स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में हुए कामों को लेकर कहा कि जो गांव स्वच्छ नहीं हैं, ऐसे शेष ग्रामों को ओडीएफ प्लस बनाने का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए। उन्होंने नर्मदा नदी किनारे के 776 तथा पर्यटन महत्व के 117 ग्रामों को ओडीएफ प्लस मॉडल घोषित करने की प्रशंसा की। मंत्री पटेल ने कहा कि गांवों में पौधरोपण के लिए ऐसे स्थलों को चिह्नित करें जो जल स्रोतों के किनारे स्थित हैं। पौधरोपण के बाद पौधों के संरक्षण और समय- समय पर मूल्यांकन की कार्ययोजना बनाई जाए।

मनरेगा में मजदूरी को प्रोत्साहित करने कहा

मंत्री पटेल ने निर्देशित किया कि वनाधिकार पट्टे पाने वाले अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को मनरेगा में अतिरिक्त 50 दिवस की मजदूरी का काम दिए जाने की प्रक्रिया जिलों में तेज कराएं। इसके लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएं। मनरेगा में अच्छा कार्य करने वाले विकासखंडों को प्रोत्साहन दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी ग्रामों में 2 अक्टूबर को होने वाली विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन सभी पंचायतों में अनिवार्य रूप से कराया जाए।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770