E paper

सरल पेंशन योजना: एक बार करें निवेश और उठायें 12000 रुपये महीने की Pension, जानें इस योजना की खासियत

Saral Pension Plan: अगर आप किसी पक्की नौकरी में नहीं हैं, और भविष्य के लिए पेंशन प्लान लेना चाहते हैं, तो आपके लिए LIC की एक योजना फायदेमंद साबित हो सकती है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सरल पेंशन योजना में आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम भरना है और उसके बाद 60 साल के बाद, हर महीने 12000 रुपये पेंशन पा सकते हैं। इस तरह इस योजना में निवेश से आप 60 साल के बाद जब तक जीवित हैं, तब तक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा आपके बाद, नॉमिनी को बेस प्रीमियम भी मिल जाएगा। इस सरल योजना दो विकल्पों में उपलब्ध है –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस – यह पेंशन सिंगल लाइफ के लिए है, यानी यह पेंशन योजना किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा।

पेंशन योजना जॉइंट लाइफ – इसमें पति-पत्नी दोनों को पेंशन मिलता है। पति या पत्नी, दोनों में जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती रहेगी। जब दोनों ही नहीं रहेंगे तो नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा।

जानें इसकी अन्य खासियत

  1. इस योजना के आपको ऐसी पॉलिसी चुननी होगी, जिसका प्रीमियम कम से कम 12000 रुपये सालाना हो।मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है।
  2. ये योजना 40 से 80 साल तक के लिए लोगों के लिए है।
  3. बीमाधारक के लिए पॉलिसी लेते ही उसका पेंशन शुरू हो जाएगी।
  4. आप पेंशन मिलने की अवधि चुन सकते हैं। यानी आप तय कर सकते हैं कि पेंशन हर महीने चाहिए या तिमाही, छमाही या सालाना।
  1. ये पेंशन योजना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ली जा सकती है।
  2. पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद पॉलिसी होल्डर को लोन भी मिल सकता है।

https://www.highratecpm.com/npsxwf16?key=565d06ab35720384afe881c0e7364770